Saturday, 27 May 2017

हिंदी मीडियम




“  हिंदी मीडियम




भारत विश्व में अकेला ऐसा देश है जहाँ हर वर्ष सितम्बर माह की 14 तारीख़ से प्रत्येक सरकारी कार्यालय,बैंक  में “हिंदी पखवाड़ा” मनाये जाने की परंपरा अभी तक बदस्तूर जारी है  पिछले इतने वर्षो से जारी इस परंपरा के लिए बजट आवंटित करते हुए कभी भी वित्त मंत्रालय ने कोई टिका टिप्पणी नहीं की अन्यथा हर मंत्रालय एवं उनके अंतर्गत आने वाले सभी डिपार्टमेंट को हर वर्ष टारगेट तो बढ़ा कर दिए जाते हैं किन्तु वित्त में हर वर्ष कटौती कर दी जाती है  ये बात अभी तक तो मेरी समझ में नहीं आयी कि भारत सरकार या राज्य सरकार विकास कार्य के लिए कौन सा पैमाना अपनाती है जहाँ टारगेट ज्यादा और खर्च कम में काम किया जा सकता हो यहाँ यह उल्लेख करना भी जरुरी है कि भारत विश्व में अपनी राष्ट्र भाषा और राज्य भाषा दोनों के लिए ही विरोध भी जब-तब झेलता रहता है फ़िर वो चाहे राजनैतिक ही क्यों न हों



अंग्रेजीदा लोगों के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि वे इस भाषा का इस्तेमाल ऐसे लोगों के सामने ज्यादा करते हैं जो इस भाषा से बिलकुल या अनभिग्य हैं या कामचलाऊ अंग्रेजी ही जानते हैं  ऐसे लोगों का सिर्फ़ एक ही दर्शन होता है कि सामने वाले को उसके अंग्रेजी ना जानने की सजा दी जाये उसे नीचा दिखाया जाये ताकि उसमें अंग्रेजी ना जानने के कारन हीन भावना उत्पन्न हो और वह अपना सारा काम धाम छोड़कर बस अंग्रेजी का रट्टा मारने को विवश हो जाये आज जो हम कस्बे और शहर की हर पांचवी गली में अंग्रेजी मीडियम के स्कूल देखते हैं ये उसी हीन भावना से उपजे रोष की भरपाई करते नज़र आते हैं एक आम माध्यम वर्ग और अब तो निम्न आय वर्ग का व्यक्ति भी ये सोचता है कि भले ही कुछ भी हो जाये उसे अपने बच्चे को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में ही पढाना है ताकि वो भी अंग्रेजी में गिटर-पिटर कर सके  इसी भारतीय मानसिकता का परिणाम है कि अंग्रेजी मीडियम के स्कूल कुकुरमुत्ते की तरह उग आये हैं

जहाँ तक इन अंग्रेजी मीडियम स्चूलों के सञ्चालन का प्रश्न है तो ज्यादातर स्कूल उन  निरे निपट हिंदी मीडियम में पढ़े लिखे लोगों ने खोल रखे हैं जो अंग्रेजी भाषा के ज्यादा जानकर नहीं हैं बस उनका एक ही मकसद है कि स्वम जैसे हीन भावना से गर्सित लोगों के अन्दर पनप रहे रोष का फायदा कैसे उठाया जाये 1000 से लेकर 3000 या ज्यादा से ज्यादा 5000 हजार तक के टीचर रखकर कैसे संभव है कि उन बच्चों को अच्छी शिक्षा वो भी अंग्रेजी माध्यम से दी जा सकती है ज्यादातर स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाली टीचर को खुद ही प्रश्नों के उत्तर नहीं आते और जहाँ तक सामान्य ज्ञान का प्रश्न है उसकी तो बात न ही की जाये तो अच्छा है ९० प्रतिशत टीचरों को तो ये तक नहीं पता होता है कि उस राज्य की राजधानी क्या है,उस राज्य का मुख्मंत्री कौन है,राज्यपाल कौन है ये आर्टिकल लिखने का ख्याल भी इसलिए आया कि इसी सप्ताह एक खूबसूरत फिल्म हिंदी मीडियम रिलीज हुई है जो कि असली भारतीय मानसिकता का वास्तविक चित्रण करती है जो लोग खुद ज़िन्दगी भर हिंदी मीडियम में पढ़े हैं वो अपने बच्चे से ये अपेक्षा जरुर करते हैं कि वो उनके सामने और घर में आने वाले मेहमानों के सामने अंग्रेजी बोलकर उनका जीवन कतार्थ कर दे किन्तु होता ऐसा बिलकुल भी नहीं राज हट स्त्री हट और सबसे सशक्त बाल हट सबसे प्रसिद्ध है  बच्चा वही करता है जो वो करना चाहता है,इस फिल्म में बाल हट की एक ऐसी ही झलक देखने को मिलती है पूछने पर मुख्यमंत्री की जगह प्रधानमंत्री और राजपाल की जगह राष्ट्रपति या इसके उल्ट भी उत्तर आपको प्राप्त हो सकते हैं ये आर्टिकल लिखने का ख्याल भी इसलिए आया कि इसी सप्ताह एक खूबसूरत फिल्म हिंदी मीडियम रिलीज हुई है जो कि असली भारतीय मानसिकता का वास्तविक चित्रण करती है जो लोग खुद ज़िन्दगी भर हिंदी मीडियम में पढ़े हैं वो अपने बच्चे से ये अपेक्षा जरुर करते हैं कि वो उनके सामने और घर में आने वाले मेहमानों के सामने अंग्रेजी बोलकर उनका जीवन कतार्थ कर दे किन्तु होता ऐसा बिलकुल भी नहीं राज हट स्त्री हट और सबसे सशक्त बाल हट सबसे प्रसिद्ध है  बच्चा वही करता है जो वो करना चाहता है,इस फिल्म में बाल हट की एक ऐसी ही झलक देखने को मिलती है

ये आर्टिकल लिखने का ख्याल भी इसलिए आया कि इसी सप्ताह एक खूबसूरत फिल्म हिंदी मीडियम रिलीज हुई है जो कि असली भारतीय मानसिकता का वास्तविक चित्रण करती है जो लोग खुद ज़िन्दगी भर हिंदी मीडियम में पढ़े हैं वो अपने बच्चे से ये अपेक्षा जरुर करते हैं कि वो उनके सामने और घर में आने वाले मेहमानों के सामने अंग्रेजी बोलकर उनका जीवन कतार्थ कर दे किन्तु होता ऐसा बिलकुल भी नहीं राज हट स्त्री हट और सबसे सशक्त बाल हट सबसे प्रसिद्ध है  बच्चा वही करता है जो वो करना चाहता है,इस फिल्म में बाल हट की एक ऐसी ही झलक देखने को मिलती है  किस प्रकार माँ बाप मेहमानों के सामने अपने बच्चों को कार्टून तक बना डालते हैं अगर वो उनकी बात न माने तो कहेंगे आज इसका मूड ठीक नहीं है वरना अपनी बुआ के आगे तो इसकी जुबान कैंची की तरह चलती है। मतलब बच्चों को बच्चों की तरह ट्रीट न करके उससे अपेक्षा करेंगे कि वह एक समझदार व्यक्ति की तरह बर्ताव करे जब कि वो खुद इसके उलट व्यव्हार कर रहे होते हैं।

हिंदी मीडियम फ़िल्म देखते हुए सहसा ही मुझे लखनऊ में बिताया अपना बचपन याद आ गया जब प्रथम कक्षा में मेरा एडमिशन करने से पूर्व मुझे 20 तक पहाड़े,100 तक गिनती (हिंदी वाली),अंग्रेजी वर्णमाला के २६ अक्षर साथ ही अंग्रेजी भाषा के छोटे छोटे शब्द जैसे CAT,  RAT, Name of colour, etc.हिंदी वर्णमाला के सभी अक्षर। किंतु आज की तारीख़ में जब बच्चा पैदा होता है तो माँ बाप उसको हिंदी की कविता याद करने के लिए नहीं कहते बल्कि उसे अंग्रेजी की पॉएम याद करने और सबको सुनाने के लिए मजबूर करते हैं और दूसरी सबसे सबसे ज्यादा टेंशन उसके पहले प्ले स्कूल फ़िर प्रेप एडमिशन को लेकर ज्यादा रहती है और जैसा कि फिल्म में दिखया गया है कि नायक और नायिका डेल्ही के सभी नामचीन स्कूल की खाक छानते फ़िर रहे हैं इस चित्रण से कम से कम मुझे तो ऐसा अहसास हुआ और महाभारत की एक कहानी याद आ गई कि जब महाभारत का युद्ध अवशम्भावी हो गया तो भगवन श्रीकृष्ण और विदुर को ये जिम्मेदारी दी गई कि वो ऐसे स्थान का चयन करे जिससे 27 अक्षोहणी सेना युद्ध कर सके और दोनों ने मिलकर कुरुक्षेत्र (हरियाणा) का चयन किया था आजकल के समय में भी हर तीसरे माँ बाप की यही समस्या है 2 से 5 साल के बच्चे के दिमाग पर इतना बोझ डाल देते हैं जैसे वो पढने नहीं बल्कि महाभारत का युद्ध लड़ने जा रहा है  

आप सब इस बात स्वम अंदाजा लगाइए जो बच्चा अभी सिर्फ़ दो या ढाई वर्ष का ही है माँ बाप उससे क्या-क्या अपेक्षाएं पाल रहे हैं वे स्वम उसे सामान्य  ज्ञान तक नहीं देना चाहते  शायद इसका कारण भी ये है कि उन्हें उनके माँ बाप ने भी सामान्य ज्ञान नहीं दिया जब कि शास्त्रों में लिखा है कि बच्चे की प्रथम गुरु माँ होती है लेकिन आजकल ज्यादातर माओं को इतनी फुर्सत कहाँ है की वो बच्चे की देखभाल पर ध्यान दे सके फ़िर प्रथम ज्ञान देने की बात तो दूसरी है जहाँ तक फिल्म हिंदी मीडियम का प्रश्न है तो मुंबई के जिस PVR में मैं फिल्म देख रहा था तो हॉल में हर पंच लाइन पर जबरदस्त तालियाँ बज रही थीं उन तालियों की गडगडाहट में मुझे तो ऐसा प्रतीत हो रहा था कि आज हॉल में आया प्रत्येक माँ बाप सुबह होते ही अपने बच्चे के स्कूल पहुँच जायेंगे और प्रिंसिपल से कहेंगे कि हमें नहीं पढाना तुम्हारे इस स्कूल में अपने बच्चे को। किन्तु ये कभी न हो पायेगा।

-प्रदीप भट्ट –

Satarday, May-25-2017

Saturday, 13 May 2017

"कुमारिल भट्ट"




‘कुमारिल भट्ट’
(सनातन धर्म के रक्षक और वेद-वेत्ता)
किंकरोमिकगच्छामि    कोवेदानुद्ध्रिश्यती |”
भावयहकीक्याकरूँ ? कहाँजाऊं ? वेदोंकाउद्धारकौनकरेगा ?
यह सुनकुमारिल जी बोले 
 माँ विषादबरारोहे ! भट्टाचारयोअस्मिभूतले |”
अर्थात हे रानी ! खेद न कर ! मैं कुमारिल भटाचार्य अभी इस पृथ्वी पर मौजूद हूँ |

स्रष्टि के प्रारम्भ में ईश्वर की अनुकम्पा से धरती पर मौजूद सभी प्राणियों के उपयोग एवं उत्थान हेतु वेद ज्ञान की ज्ञान गंगा का उद्भव हुआ  वैसे भी वेद प्रभु की वाणी मानी गई है किन्तु समय व्यतीत होने पर बुद्ध ने बौद्ध धर्म की स्थापन की और एक समय ऐसा आया कि भारतवर्ष में सनातन धर्म का ह्रास होने लगा और बौद्ध एवं जैन धर्म ने अपने जड़े सनातन धर्म के बनिस्पत ज्यादा मजबूत कर ली थीं किन्तु महात्मा बुद्ध की मृत्यु के पश्चात् उनके विचारों और परम्पराओं का उस समय के अनुयायियों ने अपने अपने ढंग से बौद्ध धर्म का प्रचार किया जहाँ बौद्ध की मूल भावना अहिंसा थी वहीँ कुछ दुराचारी मठाधीशों ने सनातात धर्म को निम्नतर करके आंकना शुरू कर दिया और उनका एक मात्र कार्य यही रह गया कि कैसे वेदों की निंदा कि जाये। किसी भी वेदपाठी का उपहास उड़ाना और उसे शारीरिक कष्ट देना ही उन बौद्ध भिक्षुओं की दिनचर्या का हिस्सा बन गया था। उस काल में आये दिन इसी प्रकार के किस्से सुने जाने लगे कि जिसने भी वेदों के प्रति बौद्धों का विरोध किया उसे बौद्ध मठाधीशों द्वारा नाना प्रकार के शारीरिक कष्ट दिए गए और कुछ घटनाओं में तो उन्हें मार तक दिया गया। इससे एक बात तो साबित होती है कि बौद्ध धर्म जैसा सुनने को और समझने को मिलता है वो वास्तव में ऐसा है नहीं। उस काल में जब-जब भी बौद्ध धर्म के आचार्यों को किसी सनातनी ने शास्तार्थ के लिए ललकारा उसे किसी  किसी प्रकार दबा दिया गया और एक समय ऐसा भी  गया जब भारतवर्ष में सनातन धर्म को मानने वाले लोग बौद्ध धर्म के अनुयायियों से डर कर जीने को मजबूर हो गये।  बड़े बड़े राजा महाराजा भी सनातात धर्म का परित्याग करके बौद्ध धर्म को अपनाने लगे जिससे सनातन धर्म अपना औरा या चमक खोने लगा और वेदपाठियों को लगने लगा कि अब शीघ्र ही सनातन धर्म भारतवर्ष से विलुप्त हो जायेगा।

किन्तु ये भी सत्य है कि जो वस्तु नीचे से ऊपर जाती है उसे कुछ समय पश्चात के नीचे ही आना होता है। प्राचीन सनातन धर्म से ही अन्य धर्मो का उद्भव हुआ उन्होंने निश्चित समय के लिए अपनी छटा बिखेरी और अंततपुनउसी में समाहित हो गए। फिर वो बौद्ध धर्म हो या जैन धर्म या अन्य कोई धर्म या सम्प्रदाय सभी की जड़ों में सनातन धर्म है और उस सनातन धर्म की नींव वेदों में है। जब जैन और बौद्ध धर्म अपने चरम पर थे और सनातन धर्म को मानने वालों की संख्या दिन--दिन घट रही थी तभी उस काल में वेद-वेता कुमारिल भट्ट का जन्म जयमंगल नामक गाँव में पंयज्ञेश्वर भट्ट तथा माता चंद्र्कना ( यजुर्वेदी  ब्राह्मणके यहाँ हुआ। उनके जन्मकाल के विषय में विद्वानों में बहुत मतभेद है कोई उन्हें असम राज्य से तो कोई उन्हें दक्षिण  का कहते हैं इसकी पुष्टि स्वरूप यह भी कहा जाता है कि शास्तार्थ में बौद्धों का परस्त करने पर उन्हें भट्ट ( शास्तार्थ में प्रथम चरण के विजेता को उपाध्याय ,दूसरे चरण के विजेता को द्विवेदी (जिसने दो वेदों का पूर्ण अध्ययन किया हो),तीसरे चरण के विजेता को त्रिपाठी (जिसने तिन वेदों में महारत हासिल की होचौधे चरण के विजेता को चर्तुर्वेदी (जिसने चारों वेदों में पारंगत हासिल की होपांचवे चरण  के विजेता को दीक्षित ( जो वेद वेदांत का ज्ञाता हो और दीक्षा देने में पारंगत होछटे  चरण के विजेता को आचार्य की पदवी (जो कि गुरुकुल के आचार्य बन सकते होंऔर अंतिम सातवें चरण के विजेता को भट्ट (वेद वेदांग तथा अन्य सभी साथ ही शास्त्रों का अध्ययन किया होउनकी धर्म परायणता तथा विद्वता अतार्किक होको ही  भट्ट  – पाद तथा सुब्रहमन्य की उपाधि प्रदान की जाती थी)।कुमारिल भट्ट के जन्म को ईसा की सांतवी शताब्दी में रखा जा सकता है क्यों कि कुछ विद्वान उनका काल (६२०-६८०मानते हैं।कुछ लोग इन्हें मिथिला (उत्तर भारत)का मानते हैं और तारनाथ के अनुसार इनका काल 535वीं ईस्वी माना जाता है वहीँ  कृप्पुस्वामी के अनुसार इनका काल 600 से 660 है।
·         कुमारिल भट्ट मीमांसा दर्शन के दो प्रधान सम्प्रदायों में से एक एवं भट्ट संप्रदाय के संस्थापक थे। कुमारिल ने ज्ञान के स्वरूप तथा उसके साधनों का विवेचन विस्तार से किया है। उनके अनुसार जिस समय को किसी वस्तु का ज्ञान होता हैउसी समय उसकी सत्यता का भी ज्ञान हो जाता है। उसकी सत्यता सिद्ध करने के लिए किसी अन्य प्रमाण की आवश्यकता नहीं होतीवाचस्पति मिश्र उनसे लगभग 200 वर्ष पैदा हुए और शंकराचार्य उनके बाद। कुमारिल भट्ट की कीर्ति हर्षवर्धन के अंतिम काल में पूर्ण रूपेण भारतवर्ष के सभी कोनों में फ़ैल चुकी थी। मंडन मिश्र उनके प्रथम शिष्य या कहें अनुयायी थे। इसके अतिरिक्त उनके प्रमुख शिष्यों  में विश्वरूपप्रभाकर पार्थसारथी एवम मुरारी मिश्र के नाम लिए जा सकते हैं।
·         अरे  कोयल  ! मलिन  , नीच  और श्रुति  – दूषक  काक  – कुल  से यदि  तेरा   सम्बन्ध   होतो तु  वास्तव  में प्रशंसा  के योग्य  है “ हे राजन ! मलिननीच  और वेद निंदक  लोगों  से यदि  तेरा  सम्बन्ध  हो ,तो तू  अवश्य ही प्रशंसा  के योग्य  है। 
·         आदि शंकराचार्य ने कुमारिल भट्ट को अपना गुरु माना है, क्यों कि उनके लिखे भाष्य पर उनके गुरु ने आदेश दिया कि सनातन धर्म की पताका लहराने से पूर्व तुम्हे अपने लिखे सभी भाष्यों पर कुमारिल भट्ट से टिका प्राप्त करनी होगी त्तभी तुम सनातन धर्म की पताका उठा पाओगे
·         किन्तु शंकराचार्य जब संगम तट पहुंचे तो देर हो चुकी थी और कुमारिल भट्ट    तुषाल की अग्नि में अपनी देह त्याग करने जा रहे थे तब आदि शंकराचार्य उनसे अपने गुरु के द्वारा कही गई बात बताई और कहा की कृपया आप अपने को इस तुषाल की अग्नि में भस्म न करे और मेरे लिखे भाष्य पर अपनी टिका दे दें तब  चिता पर बैठने से पूर्व कुमारिल ने वे भाष्य देखे और कहा कि शंकर मैं आपके एक-एक  भाष्य पर १६ हजार ऋचाएं लिख सकता हूँ किन्तु मैंने गुरु द्रोह किया है जिसका प्रायश्चित मुझे करना ही है अतएव आप मेरे प्रिय शिष्य मंडन मिश्र से शास्तार्थ कर सकते हैं



कुमारिल भट्ट नाम याद आते ही सनातन धर्म को पुनस्थापित करने वाले उस नवयुवक की याद आती है जो विद्या अध्धयन के लिए वाराणसी (तब इसे काशी नाम से ज्यादा जाना जाता थामें रहता था और विद्या अध्ययन के पश्चात् वह सनातन कर्मवाद के प्रचार एवं प्रसार हेतु घूमते घूमते चंपा नगरी जा पहुंचे।  भ्रमण करते करते एक दिन कुमारिल भट्ट चंपा नगरी के एक उद्यान जा पहुंचे जहाँ उन्होंने देखा कि उस उद्यान का माली बड़े जतन से फूलों की   देखभाल कर रहा है। परिचय प्राप्त करने के पश्चात कुमारिल भट्ट ने उस माली की फूलों के प्रति उसकी सेवा और निष्ठा की तारीफ़ की। बातों बातों में ही कुमारिल भट्ट को चंपा नगरी के राजा सुधन्वा जो कि सनातन धर्म को त्याग कर बौद्ध धर्म में अनुयायी हो गए थे और उनकी पत्नी जो कि वेदानुरागी थी एवं भगवान विष्णु की अनन्य भक्त भी थी के विषय में जानकारी प्राप्त हुई। उस माली से ही उन्हें पता चला कि राजा के बौद्ध धर्म अपनाने से रानी बहुत दुःखी हैं प्रजा में भी गलत संदेश प्रसारित हो रहा है किन्तु राजा के हट के आगे किसी भी वेद पाठी की एक नहीं चलती क्यों कि वह उनकी बात सुनना ही नहीं चाहता और राजा को ऐसा है कि सनातनत धर्म से कहीं अधिक बौद्ध धर्म श्रेष्ठ है। कुमारिल भट्ट ने मन ही मन निश्चय किया कि मैं एक दिन राजा सुधन्वा से भेंट अवश्य करूँगा।

       एक दिन कुमारिल भट्ट वेदों का प्रचार-प्रसार करते हुए राजा सुधन्वा के महल के नीचे से गुजर रहे थे कि अचानक वर्षा  जाने के कारण वहीँ महल की एक परछत्ती के नीचे रुक गए। तभी कुमारिल भट्ट  ने महल की परछत्ति पर कुछ स्त्रियों के एक छोटे समूह का वार्तालाप सुना। उस समूह में से एक स्त्री जो संभवतरानी रही होगी रोते-रोते उन दूसरी स्त्रियों से कह रही थी कि इस देश में तो रहना ही दुश्वार हो गया है क्यों कि आए दिन सनातन धर्म की निंदा जहाँ-तहां होती रहती है एवं जिस गति से ये बौद्ध और जैन धर्म भारतवर्ष में धर्म फ़ैल रहा है तो हमारे सनातन धर्म का क्या होगाक्या यह समय के साथ विलुप्त हो जायेगा। आख़िर कौन है जो हमारे सनातन धर्म को भारतवर्ष में पुनस्थापित करेगा। उस स्त्री के ये करुण वचन सुनकर कुमारिल भट्ट ने ऊपर की ओर देखा तो पाया कि स्त्रियों का वह समूह उसी की तरफ़ बड़ी ही आशा भरी नज़रों से उसे निहार रहा था। तब कुमारिक भट्ट ने उस स्त्रियों के समूह की ओर लक्षित होकर कहा कि माताओं आप अश्रु  बहायें। मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं सनातन धर्म की प्रतिष्ठा पुनउसी स्थान पर लाने का प्रण करता हूँ जहाँ वह आज से पूर्व था। यह सुनकर  रानी ने कुमारिल को अपने पास बुलावा कर अपनी व्यथा कथा सुनायी। कुमारिल जी को मिलकर रानी को बहुत संतोष हुआ तथा संवाद के दौरान ही कुमारिल भट्ट को बौद्ध मत की अनेक कमियों का भी पता चला कुमारिल भट्ट ने रानी से कहा कुछ युक्तियों को प्रसंगवश राजा के सामने रखने के लिए कहा  ताकि धीरे धीरे राजा के मन से बौद्ध मत के प्रति विमुख हो जाएँ 

कुमारिल भट्ट रानी से कह तो आये थे कि वे सनातन धर्म को पुनउसी स्थान पर प्रतिस्थापित करेंगे जहाँ वह पहले था किन्तु विचार करते हुए उन्होंने अनुभव किया कि किसी भी धर्म को समझे बिना उस धर्म के आचार्यों को कैसे परास्त किया जा सकता है। अतएव उन्होंने तत्काल निर्णय लिया कि उन्हें सनातन धर्म का और अध्ययन करना होगा साथ ही अन्य धर्मों की भी जानकारी प्राप्त करना या पारंगत होना आवश्यक होगा। इसके लिए उन्होंने काशी में व् तदुपरांत पाटलिपुत्र में जाकर विद्या अध्ययन किया। उस समय में वैदिक कर्मकांड में कुमारिल भट्ट ही एकमात्र के प्रकांड पंडित थे। कुमारिल भट्ट ने जो इस विषय में आधार तैयार किया उसी आधार या नींव पर शंकराचार्य ने विशाल भवन का निर्माण करने में सफलता पाई। अपने को तर्क वितर्क में एवम सभी शास्त्रों का अध्ययन करने के पश्चात कुमारिल भट्ट ने तय किया कि अब उन्हें जैन एवं बोद्धों के ऐसे नगर जहाँ उनकी अधिकता अधिक है जाना चाहिए एवं दोनों ही धर्मों के विषय में पूर्ण जानकारी एकत्र करनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने पाटलिपुत्र और सारनाथ जैसे स्थानों का भ्रमण किया। कुमारिल भट्ट स्वम बौध ग्रन्थ पढना चाहते थे ताकि वे स्वयं भी उन पर प्रश्न कर सकें बौद्ध मत का  खंडन करने हेतु उन्हें बौद्ध मत से सम्बंधित ग्रंथों का अध्ययन करना था किन्तु बौद्ध ग्रन्थ उपलब्ध नहीं थे अतअपने निश्चय को कार्यान्वित करने के लिए उन्होंने अपना नाम बदलकर 'धर्म पाल ' रख लिया और  “श्रीनिकेतन” नामक एक बौद्ध धर्माचार्य के पास शिष्य स्वरूप जा पहुंचे  बौद्ध मत का अध्ययन करने लगे।  विद्या अध्ययन करते हुए एक बार  बौद्ध मत के आचार्य ने वेदों की व्याख्या करते हुए वेदों की निंदा की,जिससे  कुमारिल भट्ट बहुत व्यथित हुए और उनकी आँखों से अश्रु धरा बह निकलीउनकी इस अवस्था को देखकर श्रीनिकेतन समझ गया कि धर्मपाल वास्तव में वैदिक हैं ,कुमारिल ने कहा 'हाँ यह सत्य है कि मैं वैदिक हूँ,  परन्तु आपने जो कुछ भी वेदों के विरोध में कहा है वह आपने उनको जाने बिना किया है अतएव आपको पहले वेदों का अध्ययन करना चाहिए ताकि आपको वैदिक ज्ञान भी हो जाये।कुमारिल के ये वचन सुनकर श्रीनिकेतन” को धर्मपाल  पर बहुत क्रोध  गया और उन्होंने अपने शिष्यों से कहा कि इसे किसी ऊँची पहाड़ी से नीचे फ़ेंक दो। देखे इसके वैदिक धर्म में कितनी शक्ति है।तब अनायास ही कुमारिल भट्ट के मुख से ये वाक्य निकला कि ''यदि वेद सत्य हैं ,तो मुझे कुछ नहीं होगा..कुमारिल जिंदा बच गये ,परन्तु उनकी एक बेकार हो गई कुमारिल भट्ट का मानना था कि  चूँकि उन्होंने वैदिक धर्म के लिए 'यदिशब्द का प्रयोग किया जो कि उनका वैदिक धर्म में संशय पैदा करता है इसीलिए उनकी एक आंख बेकार हो गई अन्यथा ऐसा कदापि नहीं होता किन्तु हाँ इस घटना से कुमारिल भट्ट को बौद्ध धर्म की सत्यता पर संदेह अवश्य हो गया आप समझ गए की जो बौध धर्म – दया और अहिंसा को छद्म तरीके से मानता है अन्यथा क्या कारण है कि  उसके अनुयायियों ने मेरी वेद के प्रति आस्था को देख मुझे जान से मारने का प्रयास किया तो इस बौद्ध धर्म में दया  अहिंसा कहाँ है ?  यह तो अन्य धर्मावलम्बियों को अपनी ठोकर में रखना चाहते हैं मैं इन पाखंडियों से संसार को  बचाने का यत्न करूंगा बौद्दों से शास्त्रार्थ करने से पूर्व कुमारिल भट्ट ने 07 धर्म ग्रंथो की रचना की

उसी दौरान राजा   सुधन्वा के कानों तक  वेद वेत्ता  कुमारिल भट्ट के नाम की चर्चा   पहुंच   चुकी   थी तथा वह भी उन्हें मिलने  के  इच्छुक थे। इसी कारण राजा सुधन्वा ने शास्तार्थ हेतु एक विशाल सभा  का आयोजन  कराया जिसमें उन्होंने सनातन धर्म की पताका फहराने वाले वाहक वेद वेत्ता कुमारिल भट्ट तथा बड़े-बड़े  धुरंधर  बौद्ध विद्वानों  को भी बुला भेजा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कौन सा धर्म सबसे श्रेष्ठ है।  एक ओर  बोधों की विशाल सेना  तथा दूसरी  और अपने शिष्यों   सहित  आचार्य  कुमारिल भट्ट उस विशाल सभा में पहुंचे। दर्शकों   श्रोताओं  से राज  भवन  भरा था।  इस मध्य समीपस्थ   वृक्ष  से कोयल  कुक  उठी, जिससे  सभा   भवन  गूंज   उठा   इस अवसर  पर कुमारिल भट्ट ने जो श्लोक  पढ़ा  उसका   भाव  था — अरे  कोयल  ! मलिन  , नीच  और श्रुति  – दूषक  काक  – कुल  से यदि  तेरा   सम्बन्ध   होतो तु  वास्तव  में प्रशंसा  के योग्य  है “ हे राजन ! मलिननीच  और वेद निंदक  लोगों  से यदि  तेरा  सम्बन्ध  हो ,तो तू  अवश्य ही प्रशंसा  के योग्य  है।  किन्तु इस व्यंग्य  का मुख्य  आशय  तो बोद्धों के लिए था , इस कारण वह मन ही मन कुमारिल पर बहुत  चिढ़े  |  शास्त्रार्थ आरम्भ हुआ दोनों  और से तर्क  की तलवारें  टकराने  लगीं   बोद्धों के वेद विरुद्ध  तर्कों  का कुमारिल ने खंडन किया तथा अपने पांडित्य  का प्रदर्शन  करते हुए वेदों की सभ्यता सत्यता,न्याय  प्रियता  ,सद्गुणकर्मवादकर्मफलउपासनामुक्ति  तथा व्यक्तित्व-वाद आदि को इस उत्तमता  से सिद्ध  किया कि  प्रत्येक  व्यक्ति  को वेद की विमल  मूर्ति  के  दर्शन होने  लगे।

कुमारिल भट्ट ने बौद्धों के सभी आचार्यों को अपने तार्किक शक्ति के माध्यम से शास्तार्थ में हरा दिया। राजा सहित  सब लोग  कुमारिल भट्ट की विद्वता  पर मोहित  हो गए।  वहां उपस्थित सभी ने एक स्वर में स्वीकार  किया कि वेद ही मानवता  का सर्वोच्च   दिव्य  ज्ञान” है यह भी सिद्ध  हो गया की बौद्ध ज्ञान  सिद्धांत  सर्वथा  भ्रामक  , भ्रान्ति  मूलक     अनिष्टकारी  हैं।  इससे सभी संतुष्ट  हुए।  कई दिनों तक चले शास्तार्थ में बौद्ध धर्माचार्यों द्वारा परास्त होने पर बौद्धों की विशाल भीड़ में नीरवता फ़ैल गई और राजा सुधुन्वा द्वारा कुमारिल भट्ट को विजेता घोषित कर दिया गया। इस अवसर  पर बौद्धों पर  धिक्कारें   लानतें  पड़ने  से वह अपना मुंह  लटकाए   सभा  से चले  गए। इस सभा  में यह भी सिद्ध  हो गया कि  सार्वदेशिक   सार्वकालिक  पूर्ण ज्ञान वेद में ही है यह भी सिद्ध  हुआ  कि बोद्धों का आचरण  पाप  पूर्ण है राजा इस  ज्ञानोपदेश  से अत्यंत प्रसन्न हुए। राजा सुधुन्वा कुमारिल भट्ट के वैदिक ज्ञान से इस कदर प्रभावित हुए कि वो कुमारिल भट्ट के शिष्य हो गए।  अब उनके प्रभाव  से लोग  पुनवैदिक धर्म के अनुरागी  बनने  लगे।  पुनवेदों का प्रचार हुआ तथा यज्ञ  आदि  कर्म  होने  लगे।  वेद गान  की  ध्वनी  से देश गूंजने  लगा।   इस प्रकार  कुमारिल का उद्देश्य  पूर्ण हुआ तथा उन्हें मानसिक  संतोष तो मिला किन्तु पूर्ण रूपेण नहीं। कुमारिल का ध्येय  तो बौद्धों  को समूल  उखाड़ने  का था। कुमारिल भट्ट ने अपने जीवन काल में पुनसनातन धर्म की मात्र रक्षा ही नहीं कि वरन जैन आचार्यों और बौद्ध धर्म के आचार्यों को  केवल परास्त किया अपितु सनातनत धर्म के सभी गुणों को आत्मसात करते हुए चिंतन किया और स्वम ही घोषणा की कि चूँकि मैंने बौद्ध धर्म को समझने एवं उसमें पारंगत होने के लिए नाम बदलकर बौद्ध आचार्य से शिक्षा ली ताकि सनातन धर्म को पुनप्रतिपादित किया जा सके लेकिन चूँकि मैंने नाम बदलकर शिक्षा ली है अतएव मैं स्वम इसे गुरु-द्रोह घोषित करता हूँ और अपने आप को स्वम दण्ड देता हूँ और दंडस्वरूप मुझे तुशाल की अग्नि में अपने प्राणों की आहुति देनी होगी। अब इससे बड़ा और क्या साक्ष्य प्रस्तुत किया जा सकता है कि जिस सनातन धर्म की रक्षा हेतु कुमारिल भट्ट ने सभी प्रकार के यत्न किये उसी सनातन धर्म के नियमों का उन्होंने स्वम भी निर्वाह किया और अपने प्राणों को सनातन धर्म पर न्यौछ्वर कर दिया।



      
कुमारिल ने अपने जीवन काल में शबर भाष्य पर  विश्व प्रसिद्ध वृत्ति ग्रंथ लिखे:-
(1) श्लोकवार्तिक - यह प्रथम अध्याय के प्रथम पाद की व्याख्या है।
(2) तंत्रवार्तिक - इसमें पहले अध्याय के दूसरे पाद से लेकर तीसरे अध्यायों की संक्षिप्त व्याख्या की गई है।
(3) टुप्टीका - इसमें अंतिम नौ अध्यायों की संक्षिप्त व्याख्या की गई है। श्लोकवार्तिक तथा तंत्रवार्तिक में कुमारिल के      असाधारण पांडित्य तथा प्रतिभा का परिचय मिलता है।

कुमारिल के दर्शन का तीन मुख्य भागों में अध्ययन किया जा सकता हैज्ञानमीमांसातत्वमीमांसा और आचारमीमांसा। ज्ञान के स्वरूप तथा उसके साधनों का कुमारिल ने विस्तार से विवेचन किया है। ज्ञान के विषय में पहला प्रश्न है कि यथार्थ ज्ञान अथवा प्रमा का स्वरूप क्या है। मीमांसा के अनुसार पहले से अज्ञात तथा सत्य वस्तु के ज्ञान को प्रमा कहते हैं। इस ज्ञान का किसी अन्य ज्ञान द्वारा बाध अथवा निराकरण नहीं होता और यह ज्ञान निर्दोष कारणों से उत्पन्न होता है। जिस साधन द्वारा प्रमा अथवा यथार्थ ज्ञान की प्राप्ति होती है उसे प्रमाण कहते हैं। कुमारिल के मत से प्रमाण छह प्रकार के हैं - प्रत्यक्षअनुमानउपमानशब्दअर्थापत्ति और अनुपलब्धि। अद्वैत वेदांत भी उपयुक्त छह प्रमाणों को स्वीकार करता है। मीमांसा ज्ञान को स्वत:प्रामाण्य मानती है। कुमारिल के अनुसार ज्ञान की प्रामाणिकता अथवा सत्यता की प्रतीति उसके उत्पन्न होने के साथ होती है। जिस समय किसी वस्तु का ज्ञान होता है उसी समय उसकी सत्यता का भी ज्ञान हो जाता है। उसकी सत्यता सिद्ध करने के लिए किसी अन्य प्रमाणों की आवश्यकता नहीं होती। किंतु ज्ञान की असत्यता अथवा अप्रमाणिकता का बोध तब होता है जब उसका बाद में वस्तु के वास्तविक स्वरूप से विरोध दिखाई पड़ता है या उसको उत्पन्न करनेवाले कारणों के दोषों का ज्ञान हो जाता है। अतमीमांसा ज्ञान के विषय में स्वत:प्रामाण्यवाद को मानती है। मीमांसा के अनुसार ज्ञान का प्रामाण्य स्वतऔर अप्रमाण्य परतहोता है। कुमारिल और प्रभाकर दोनों ही इस मत का प्रतिपादन करते हैं।
वे बाह्य वस्तुओं के अस्तित्व को स्वीकार करते हैं। संसार को वे अद्वैत वेदांत अथवा महायान बौद्ध दर्शन की तरह मिथ्या नहीं मानते। संसार सत्य है। संसार का तथा पदार्थों का मन से स्वतंत्र अस्तित्व है। उनके मत से पदार्थ पाँच प्रकार के हैं : द्रव्यगुणकर्मसामान्य तथा अभाव। इनको वे दो भागों में विभाजित करते हैं : भाव और अभाव। प्रथम चार भाव पदार्थ कहलाते हैं। अभाव को वैशेषिकों की तरह उन्होंने चार प्रकार का माना है : प्रागभावप्रध्वंसाभावअत्यंताभाव तथा अन्योन्याभाव।
द्रव्य वह है जिसमें गुण रहते हैं। कुमारिल के अनुसार यह ग्यारह प्रकार का है : पृथ्वीजलवायुआकाशआत्मामनमालदिक्अंधकार और शब्द। इनमें प्रथम नौ द्रव्य वैशेषिक दर्शन से ही लिए गए हैं। कुमारिल ने अंधकार तथा शब्द को भी द्रव्य की ही मान्यता दी है।गुणों के विषय में भी कुमारिल पर वैशेषिक का पर्याप्त प्रभाव प्रतीत होता है। प्रशस्तपाद की तरह वे भी 24 गुण मानते हैं। ये हैं रूपरसगंधस्पर्शसंख्यापरिमाणपृथक्त्वसंयोगविभागपरत्वअपरत्वगुरुत्वद्रवत्वस्नेहज्ञानइच्छाद्वेषप्रयत्नसुखदुखसंस्कारध्वनिप्राकट्य और शक्ति। गुणों की इस सूची में उन्होंने प्रशस्तवाद के शब्द के स्थान पर ध्वनि तथा धर्म और अधर्म के स्थान पर प्राकट्य और शक्ति रखा है। कर्म को भी वैशेषिक की तरह वे पाँच प्रकार का मानते हैं : उन्क्षेपणअपक्षेपणआकुंचनप्रसारण और गमन। प्रभाकर के अनुसार कर्म अनुमान का विषय है किंतु कुमारिल का मत है कि इसका प्रत्यक्ष होता है। सामान्य को प्रभाकर तथा कुमारिल दोनों सत्य मानते हैं। उनके अनुसार इसका इंद्रियों से साक्षात् ग्रहण होता है। इस विषय में इनका बौद्धों से पूर्ण विरोध है क्योंकि वे सामान्य की सत्ता स्वीकार नहीं करते।
कुमारिल संसार की उत्पत्ति तथा प्रलय नहीं मानते। संसार में वस्तुएँ उत्पन्न तथा नष्ट होती रहती है। जीवों के जन्म मरण का प्रवाद चलता रहता है किंतु समग्र संसार की  तो उत्पत्ति ही होती है विनाश। न्याय की तरह कुमारिल ईश्वर को जगत् का कारण नहीं मानते। अनेक तर्कों द्वारा उन्होंने यह सिद्ध करने का प्रयत्न किया है कि ईश्वर को जगत् का कारण मानना युक्तिसंगत नहीं है।
कुमारिल के अनुसार आत्मा एक नित्य द्रव्य है। वह विभु अथवा व्यापक है। वह कर्ता तथा कर्म-फल-भोक्ता दोनों ही है। आत्मा शरीरइंद्रियमन तथा बुद्धि से भिन्न है। वह विज्ञानों की संतान मात्र नहीं है। कुमारिल ने बौद्धों के अनात्मवाद तथा विज्ञानसंतान के सिद्धांत का अनेक प्रबल तर्कों द्वारा खंडन किया है। उनके अनुसार नित्य आत्मा के अस्त्वि की अनुभूति तथा स्मरण आदि क्रियाओं की व्याख्या नहीं की जा सकती। आत्मा परिणामी तथा नित्य है। आत्मा अंशतजड़ तथा अंशतचेतन है। चिदंश से आत्मा वस्तुओं का ज्ञान प्राप्त करता है : अचिदंश से वह ज्ञानसुखदुखइच्छाप्रयत्न आदि के रूप में औपाधिक गुण है जो विशेष परिस्थितिजैसे इंद्रिय का विषय से संयोगहोने पर उत्पन्न होता है। सुषुप्ति तथा मोक्ष की अवस्था में आत्मा में चेतना नहीं रहती। कुमारिल के मत से आत्मा ज्ञाता तथा ज्ञान का विषयदोनों ही है। वेद के वाक्य कि मै आत्मा अथवा ब्रह्म हूँआत्मा को जानो इस मत की पुष्टि करते हैं।
मीमांसा दर्शन का प्रधान उद्देश्य धर्म का निरूपण करना है। जैमिनि के अनुसार धर्म का लक्षण है चोदना अर्थात क्रिया का प्रवर्त्तक वचन अथवा वेद का विधिवाक्य। मीमांसकों के अनुसार वेद का मुख्य तात्पर्य क्रियापरक अथवा विधिवाक्यों का प्रतिपादन करना है। वेद में प्रतिपादित कर्म तीन प्रकार के हैं : काम्यप्रतिषिद्ध तथा नित्य नैमित्तिक। कुमारिल के अनुसार काम्य कर्म किसी कामना की सिद्धि के लिये किए जाते हैंजैसे स्वर्ग की इच्छा करने वाला व्यक्ति यज्ञ करे। प्रतिषिद्ध कर्म वे है जिनका वेदों में निषेध माना गया है। नित्य कर्म वे है जिनका प्रतिदिन करना आवश्यक माना गया हैजैसे संध्यावंदन आदि। नैमित्तिक कर्म विशेष अवसरों पर किए जाते हैजैसे श्राद्ध। मनुष्य को अपने किए अच्छे बुरे कर्मो का फल अवश्य प्राप्त होता है। वर्तमान में किये हुए यज्ञादि कर्मों का फल भविष्य अथवा जन्मान्तर में कैसे प्राप्त होता हैइसे समझाने के मीमांसक अपूर्व की कल्पना करते है। कुमारिल के अनुसार अपूर्व एक अदृश्य शक्ति है जो किसी कार्य को करने से उत्पन्न होती है। अपूर्व के ही कारण आत्मा को अपने कर्मों के अनुरूप फल की प्राप्ति होती है। इससे कर्म और फल के बीच अपूर्व एक अदृश्य कड़ी है।
कुमारिल के अनुसार वेदांत का अध्ययन एवं चिंतन मोक्षप्राप्ति में सहायक होता है। मोक्ष की अवस्था आत्मा का शरीरइंद्रियबुद्धि तथा संसार की इन वस्तुओं से संबंध सदा के लिए समाप्त हो जाता है। आत्मा दुख से पूर्ण रूप से मुक्त हो जाता है। उस अवस्था में सुख की भी कोई अनुभूति नहीं रहती। यह पूर्ण स्वतंत्रता तथा शांति की अवस्था है। मोक्ष प्राप्त करने के लिए मनुष्य को काम्य और निषिद्ध कर्मों का त्याग करना चाहिए। किंतु नित्य नैमित्तिक कर्मो का संपादन नित्य करते रहना आवश्यक है। वेदविहित कर्मों का अनुष्ठान मोक्ष का साधक है।
कहते है कि वे पूर्वमीमांशा के प्रथम आचार्य है आदि जगद्गुरु शंकराचार्य ने जो वैदिक धर्म की विजय पताका पूरे देश में फहरायी उसकी पूरी भूमिका कुमारिल भट्ट ने पहले ही तैयार कर दी थी आचार्य की विद्वता के लिए उनके शिष्य मंडन मिश्र का ही परिचय ही पर्याप्त हैआदि शंकर उनसे शास्त्रार्थ के लिए पधारे तो वे प्रयाग में संगम पर तुषानल [चावल की भूसी] में जल रहे थे शंकराचार्य ने शास्त्रार्थ के लिए आवाहन किया तो उनकी यह दशा देखकर अपनी अंजुली में जल लेकर मै अभी तुषानल को शांति करता हूँनहीं आचार्य मुझे पता था आप आने वाले हैयह कार्य मेरा शिष्य मंडन करेगा मैने गुरुद्रोह किया है मैंने यह स्वयं ही स्वीकार किया हैशंकर ने उनसे कहा कि आपने तो सनातन धर्मवेदों को बचाने के लिए ही यह कार्य है इसलिए यह कैसे गलत हो सकता हैलेकिन कुमारिल किसी तर्क को मानने को तैयार नहीं थे! शंकराचार्य उन्हें हमेशा गुरु स्थान पर रखते थे उनका मत मीमांसामें गुरुमत कहा जाता हैपूर्वमीमांसा दर्शन के शावर भाष्य पर उनकी टीका हैइनका दूसरा ग्रन्थ 'श्लोक-वार्तिकहैवे जैन अथवा बौद्ध मतों को खंडन करने वाले प्रथम आचार्य है उन्होंने वेदों की सार्थकतावेद अपौरुषेय है यह अपने तर्कों द्वारा सिद्ध कियाजिन्हें हमेशा भारतवर्ष और हिन्दू धर्म कृतज्ञता अर्पित करता रहेगा.

-प्रदीप भट्ट –
Satarday,May-13-2017