Monday, 30 January 2017

आओ इतिहास इतिहास खेलें




"आओ इतिहास-इतिहास खेलें

एक कहावत तो हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हाथी निकल गया पूंछ फंस गई पिछले दिनों ऐसा ही कुछ नज़ारा टीवी के हर चैनल पर नमूदार हुआ जिसमें करनी सेना के लोगों द्वारा संजय लीला भंसाली के साथ हाता पाई की गई कारन स्पष्ट है जयपुर में ये खबर आग की तरह फ़ैल गई कि संजय लीला भंसाली रानी पद्मिनी/पद्मावती के जीवन पर जिस फिल्म को बना रहे हैं उसमें वे रानी पद्मिनी/पद्मावती और अल्लाउद्दीन खिलज़ी के मध्य प्रेम प्रसंग फिल्म रहे हैं अगर ऐसा है तो निश्चित रूप से इतिहास के साथ छेड़छाड़ किये जाने का मामला बनता है ऐसा ही आक्षेप संजय लीला भंसाली पर बाजीराव मस्तानी के निर्माण के दौरान भी लगा था और फिल्म प्रदर्शन से पूर्व व् पश्चात् इस पर काफी प्रदर्शन भी हुए किन्तु फिल्म न केवल चल निकली बल्कि ये एक बड़ी हिट भी रही

यूँ तो इतिहास पर बहुत सारी फिल्मों का निर्माण हुआ है और शायद सोहराब मोदी, चन्द्रमोहन और  के० आसिफ़ के समय में इतिहास पर फिल्म बनाते समय इतना हंगामा खड़ा न हुआ हो। ५०-६० के मध्य में एक फिल्म बनी थी मुग़ल-ए-आज़म जो अपने ज़माने की भव्य फिल्म थी साथ ही सुपर डुपर हिट भी थी। इस प्रकार की फिल्म बनाने पर अनाप शनाप पैसा खर्च होता था। फिल्म चल गई तो वारे न्यारे वरना निर्माता सड़क पर आ जाते थे। आज ऐसी स्थिति नहीं है फिल्म बनने से पहले ही टीवी चैनल करोड़ों में सौदा कर फिल्म खरीद लेते हैं। खैर हम बात  कर रहे हैं रानी पद्मावती (जिनका वास्तविक नाम पद्मिनी हैं) की तो आइये पहले इतिहास के झरोखे में झांक लिया जाये।



 रानी पद्मिनी, चित्तोड़ की रानी थी। रानी पद्मिनि के साहस और बलिदान की गौरवगाथा इतिहास में अमर है। सिंघल द्वीप (आज का श्रीलंका) के राजा गंधर्व सेन और रानी चंपावती की बेटी पद्मिनी की शादी चित्तोड़गढ़   के राजा रतन सिंह के साथ हुई थी। रानी पद्मिनी अत्यंत खूबसूरत थी और उनकी खूबसूरती के चर्चे चहुँ ओर फैले हुए थे। एक दिन दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी को रानी पद्मिनी की सुंदरता के विषय में पता चला और वह उन्हें पाने की बदनीयत कर बैठा। श्रुति यह है कि उसने दर्पण में रानी की प्रतिबिंब देखा था और उसके सम्मोहित करने वाले सौंदर्य को देखकर अभिभूत हो गया था। अलाउद्दीन किसी भी कीमत पर रानी पद्मिनी को हासिल करना चाहता था, इसलिए उसने 1303 ईस्वीं में चित्तौड़गढ़ पर हमला कर दिया। उस युद्ध में राजा रतन सिंह बुरी तरह परास्त हुए और वीरगति को प्राप्त हुए। कुलीन रानी ने लज्जा को बचाने के लिए जौहर करना बेहतर समझा और रानी पद्मिनी ने राजपूत रमणियों के साथ जौहर की अग्नि में आत्माहुति दी। लेकिन अपनी आन-बान पर आँच नहीं आने दी। 



मलिक मोहम्मद ज्यासी के महाकाव्य पद्मावतकी कुछ पंक्तियां जिसमें रानी पद्मिनी/पद्मावती के विषय में बताया गया है
      तन चितउर, मन राजा कीन्हा । हिय सिंघल, बुधि पदमिनि चीन्हा 
गुरू सुआ जेइ पंथ देखावा । बिनु गुरु जगत को निरगुन पावा ?
नागमती यह दुनिया-धंधा । बाँचा सोइ न एहि चित बंधा ॥
राघव दूत सोई सैतानू । माया अलाउदीन सुलतानू ॥
प्रेम-कथा एहि भाँति बिचारहु । बूझि लेहु जौ बूझै पारहु ॥
 
        उपरोक्त से एक बात तो सिद्ध है कि पद्मिनी/पद्मावती कितनी सुंदर रही होंगी जो दर्पण में 
उनका अक्स देखकर ही अलाउद्दीन खिलज़ी उन्हें पाने के लिए लालायित हो गया। 
लेकिन प्रश्न ये है कि संजय लीला भंसाली पहले बाजीराव मस्तानी और अब पद्मिनी/पद्मावती 
पर फिल्म बनाने का मोह नहीं क्यों नहीं छोड़ पा रहे शायद इसलिए हिन्दू नायकों/नायिकाओं 
के विषय में वे कुछ भी उल्टा सीधा लिख सकते हैं और स्क्रिप्ट की डिमांड  और न जाने 
क्या-क्या विशेषण लगाकर वे अपनी बात को सही साबित करने की चेष्टा कर सकते हैं किन्तु 
ऐसा वे मुस्लिम इतिहास के नायक या नायिकाओं के साथ करने का रिस्क कभी नहीं लेंगे क्यों
 कि उन्हें फ़तवा जारी होने का भय रहता है इस विषय में हिन्दू चूँकि ज्यादा सॉफ्ट टारगेट हो 
सकता है वे रिस्क ले लेते हैं 

     ऐसा भी नहीं कि ये सब फिल्मों तक ही सीमित हो टीवी पर दिखाए जाने वाले धारावाहिक 
पहले चक्रवर्ती सम्राट अशोक और अभी चन्द्र-नंदिनी को देख लीजिये  जाने इसके निर्माता 
निर्देशक कौन से इतिहास से लेकर ये सब दिखा रहे हैं अगर कोई आपत्ति दर्ज करेगा तो एक
 लाइन में इस धारावाहिक में दिखाए जा रहे पात्र और घटनाओं का इतिहास से कोई लेना देना
 नहीं है लिखकर इतिहास की माँ -बहन करने का ठेका ले लेते हैं। वैसे भी आजकल जो 
धारावाहिक प्रत्येक चैनल पर प्रसारित हो रहे हैं वो सब  एकता कपूर की घुट्टी पीकर 
आते हैं और एतिहासिक धारावाहिक भी सास बहु के सीरियल की तरह बनाते हैं इसका 
उदाहरण चन्द्र नंदिनी देखकर लगा लीजियेऐसा लगता ही नहीं कि ये एतिहासिक 
धारवाहिक है वरन इनके सैट देख लीजिये बिलकुल बड़े घर के बंगलों की तरह दीखते हैं,
 क्या राजा, क्या रानी, क्या मंत्री क्या और क्या राजमाता जिसे देखो वो कहीं भी बनावटी
 महल के किसी भी कोने में मुंह उठाये घुस जाता है राजा का व्यवहार देखकर लगता है 
कि ये राजा काम उठाईगिरा ज्यादा है और हद तो तब हो जाती है नंदिनी की हमशक्ल 
पेश कर दी जाती है। मतलब इस तरह के धारावाहिक देखकर मुझे तो छिछोरी-गिरी की पराकाष्ठा 
नज़र आती है      
       संजय लीला भंसाली के साथ हुए हादसे पर फिल्म इंडस्ट्री के तमाम लोग अपनी एकता 
प्रदर्शन करने को आतुर दिखे । इसमें कुछ बुराई भी नहीं है भी बिरादरी का मामला है किन्तु 
अनुराग कश्यप का यह कहना कि अब हिन्दू आतंकवाद मिथ नहीं रहा हास्यास्पद भी है और 
समझ से परे भी है। पूरे विश्व को  इस्लामिक आतंकवाद ने डरा रक्खा है और इस्लामिक 
आतंकवादी हाथ पैर नहीं वरन सीधे अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर कहीं भी किसी भी जगह
 बम फोड़ रहे हैंभीड़ पर बड़े बड़े ट्रक चढ़ा कर लोगो को मार रहे हैं और तो और रशिया के 
राजदूत को उन्हीं का सुरक्षा अधिकार सबके सामने गोलियों से छलनी कर देता है और सारा 
इस्लामिक समाज (बुद्धिजीवी तो हैं ही नहीं और हैं भी तो छद्म) कभी भी कहीं भी उसके पैरोकार
 बनके खड़े होने में ही अपनी वाह-वाही समझते हैं, की तुलना कुछ जोश में आये राजपूतों 
(राजपूत जाति ही जोश से भरपूर रहती है) द्वारा भंसाली को थप्पड़ मारने से तो नहीं की जा 
सकती और अनुराग कश्यप इसे हिन्दू आतंकवाद बताएं तो मुझे तो उनकी मुर्खता पर हंसी ही 
आ सकती है
 
       प्रिय भंसाली जी और प्रिय अनुराग अगर आप भी  इतिहास पर फिल्म बनाने की 
इतनी ही इच्छा रखते हैं तो मैं औरंगजेब की बेटी जैबुनिंसा बेगम और भतीजी ताज बेगम की  
 कृष्ण भक्ति में लीन उनकी जीवनी पर फिल्म बनाने का आग्रह करुना दोनों ही बहने कृष्ण भक्ति 
में इतनी मगन थी  कि वे नमाज़ पढना ही भूल गई। उन दोनों का ऐसा मानना था कि इस्लाम 
और कुरान के कारण ही औरंगजेब इतना कट्टर और निर्दयी है और इसी कारण वह हिन्दुओं पर 
घोर अत्याचार करता है अतएव दोनों ने कृष्ण भक्ति में अपना मन लगाया। उनके कृष्ण भक्ति में 
लींन रहने पर पूरी मुगलिया सल्तनत असमंजस में थी क्यों कि ताज बेगम कृष्ण भक्ति में पदों की 
न केवल रचना ही करती थी अपितु उन्हें गाती भी थी जिस कारण पूरा राज दरबार और पूरा मुस्लिम
 समाज पशोपेश में था कि इनके साथ क्या सलूक किया जाये,यहाँ मैं ताज बेगम के लिखे एक पद 
को आपकी जानकारी हेतु प्रस्तुत कर रहा हूँ, इस एक पद में आपको उनकी भक्ति की इंतेहा दिखाई 
देगी:-
 
       
 
       छैल जो छबीला, सब रंग में रंगीला। 
      बड़ा चित्त का अडीला, कहूँ देवता से न्यारा है।। 
      माल गले सोहे, नाक मोती सेत जो है कान।
      कुण्डल मन मोहे, लाल मुकुट सिर धरा है।। 
      दुष्टजन मारे,सब संत जो उबारे ताज। 
      चित्त में निहारे, प्रण प्रीती कारन वारा है।।
      नंदजू का प्यारा,जिन कंस को पछारा।
      वह वृन्दावन वारा, कृष्ण साहेब हमारा है।। 
      सुनो दिल जानि, मेरे दिल की कहानी तुम।  
      दस्त ही बिकानी,बदनामी भी सहूंगी मै।। 
      देवपूजा ठानी मैं, नमाज़ हूँ भुलानी।  
      तजे कलमा-कुरान साड़े गुननि गहुंगीं मै।। 
      नंद के कुमार,कुर्बान तेरी सूरत पे। 
      हूँ तो मुगलानी, हिंदूआनी बन रहूंगी मैं।। 

              औरंगजेब की एक और पुत्री फिरोजा जो कि जालौर के राजा कान्हण देव के पुत्र
 कुंवर विरमदेव सोनगरा के प्रेम में दीवानी थी और जब विरमदेव वीरगति को प्राप्त हुए 
तो फिरोज़ा की धाय माँ सनावर जो उस युद्ध में सेना के साथ आई थी विरमदेव का मस्तक
 कट कर खुशबु युक्त पदार्थों में रख कर डेल्ही ले गई।ऐसा माना जाता है कि विरमदेव का
 मस्तक जब स्वर्ण थल में रखकर फिरोजा के सामने पेश किया गया तो थाल में रखा 
मस्तक उल्टा घूम गया तब शहजादी फिरोजा को अपने पूर्व जन्म की कथा जानी।

तज तुरकाणी चाल हिन्दू आंणि हुई हमें,
भो-भो रा भरतार, शीश न धूण सोनिगारा
फिरोजा ने स्वम विरमदेव के मस्तक का अग्नि संस्कार किया एवं अपनी माँ से आज्ञा 
लेकर यमुना नदी में अपनी आहुति दे डाली (सन्दर्भ पुरस्तक-रावल विरमदेव-लेखक देवेन्द्र 
सिंह जी जो एक पुलिस अधिकारी रह चुके हैं)
                                                                                  ::: प्रदीप भट्ट :::

                                                         31.01.2017






















































































































Monday, 16 January 2017

चर्खा चला चूल्हा जला, खादी करती सबका भला




चर्खा चला चूल्हा जला
  खादी करती सबका भला
                                               -प्रदीप भट्ट-­



शनिवार, 7 जनवरी 2017 को खादी और ग्रामोद्योग के मुंबई स्थित केंद्रीय कार्यालय में नवनिर्मित खादी लाउन्ज के माननीय श्री हरिभाई पार्थी भाई चौधरी के करकमलों द्वारा उद्घाटन का साथ ही वर्ष -2017 की नयी डायरी और कैलंडर को भी उसी दिन जारी किये जाने का बुलाये गए सभी अतिथि एवं सम्माननीय पत्रकार भी इस अवसर पर मौजूद थे सब कुछ अपने नियत समय पर संपन्न हो गया और अगले दिन इस विषय में इक्की दुक्की ख़बरें समाचारपत्रों में प्रकाशित भी हो गई

खादी के धागे-धागे में
अपने-पन का अभिमान भरा,
माता का इसमें मान भरा
अन्यायी का अपमान भरा।

खादी के रेशे-रेशे में
अपने भाई का प्यार भरा,
माँ-बहनों का सत्कार भरा
बच्चों का मधुर दुलार भरा।

खादी की रजत चंद्रिका जब
आकर तन पर मुसकाती है,
तब नवजीवन की नई ज्योति
अन्तस्तल में जग जाती है।
                                       -कवि श्रेष्ठ सोहल्लाल द्विवेदी-


किन्तु अचानक 12 जनवरी -2017 को सभी प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर ये खबर तेजी से फ़ैलने लगी कि खादी और ग्रामोद्योग द्वारा जारी वर्ष -2017 की डायरी पर महात्मा गाँधी के स्थान पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर छापी गई है जो कि नियमत: गलत है। अब किसी भी समाचार समूह ने इस विषय में बिना कुछ सोचे समझे सिर्फ़ इस कारण से न्यूज़ चलानी शुरू कर दी ताकि  इससे प्रधानमंत्री मोदी की छवि को धूमिल किया जा सके? आखिर अब पत्रकारिता का स्तर कहाँ और कितना गिरेगा। इस पावन पर्व में सभी चैनल अपनी रोटियाँ सेंकते नज़र आये। आनन फानन में लगभग सभी चैनलों ने प्राइम टाइम तक में इसी विषय पर फोकस किया। पता नहीं कहाँ कहाँ से विद्वानों को इस पुनीत कार्य हेतु आमंत्रित किया गया किंतु अंत तक यही समझ नहीं आया कि ये सब विरोध किस बात का कर रहे थे खादी की डायरी और कैलंडर पर राष्ट्रपिता का चित्र न छपने का या प्रधानमंत्री मोदी का चित्र क्यों छाप दिया इसलिए। खैर इनमें से ज्यादातर को तो यही पता नहीं होगा कि खादी क्या है कुछ लोगों के लिए जहाँ ये एक कपडा मात्र हैं वहीँ कुछ जो कि गाँधी जी के सिधान्तों पर चलते हैं उनके लिए ये सिर्फ एक कपडा नहीं बल्कि एक विचार है जिसे सिर्फ़ पहना नहीं जाता वरन जिया जाता है। चलिए खादी को समझने का यत्न करते हैं
·         खादी या खद्दर भारत में हाँथ से बनने वाले वस्त्रों को कहते हैं। खादी वस्त्र सूती, रेशम या ऊन हो सकते हैं। इनके लिये बनने वाला सूत चर्खे की सहायता से बनाया जाता है।खादी वस्त्रों की विशेषता है कि ये शरीर को गर्मी में ठण्डे और सर्दी में गरम रखते हैं।
·         चर्खा एक हस्तचालित युक्ति है जिससे सूत तैयार किया जाता है। इसका उपयोग कुटीर उद्योग के रूप में सूत उत्पादन में किया जाता है। भारतवर्ष के स्वतन्त्रता संग्राम में यह आर्थिक स्वावलम्बन का प्रतीक बन गया था। चर्खा यंत्र का जन्म और विकास कब तथा कैसे हुआ, इस पर चर्खा  संघ की ओर से काफ़ी खोजबीन की गई थी। अंग्रेज़ों के भारत आने से पहले भारत भर में चर्खे  और करघे का प्रचलन था। 1500 ई. तक खादी और हस्तकला उद्योग पूरी तरह विकसित था। सन्‌ 1702 में अकेले इंग्लैंड ने भारत से 10,53,725 पाउंड की खादी ख़रीदी थी। मार्कोपोलो और टेवर्नियर ने खादी पर अनेक सुंदर कविताएँ लिखी हैं। सन्‌ 1960 में टैवर्नियर की डायरी में खादी की मृदुता, मज़बूती, बारीकी और पारदर्शिता की भूरि भूरि प्रशंसा की गई है।
·         सन्‌ 1920 में विनोबा जी और उनके साथी साबरमती आश्रम में कताई का काम सीखते थे। कुछ दिन बाद ही (18 अप्रैल सन्‌ 1921 को) मगनवाड़ी (वर्धा) में सत्याग्रह आश्रम की स्थापना हुई। उस समय कांग्रेस महासमिति ने 20 लाख नए चरखे बनाने का प्रस्ताव किया था और उन्हें सारे देश में फैलाना चाहा था। सन्‌ 1923 में काकीनाडा कांग्रेस के समय अखिल भारत खादीमंडल की स्थापना हुई, किंतु तब तक चरखे के सुधार की दिशा में बहुत अधिक प्रगति नहीं हुई थी। कांग्रेस का ध्यान राजनीति की ओर था, पर गांधी जी उसे रचनात्मक कार्यों की ओर भी खींचना चाहते थे। अत: पटना में 22 सितंबर 1925 को अखिल भारत चरखा संघ की स्थापना हुई।




बापू अपने उद्बोधन में कहते हैं कि सन् 1908 तक मैने चर्खा या करधा कहीं देखा हो। फिर भी मैने 'हिन्द स्वराज' मे यह माना था कि चरखे के जरिये हिन्दुस्तान की कंगालियत मिट सकती है । और यह तो सबके समझ सकने जैसी बात है कि जिस रास्ते भुखमरी मिटेगी उसी रास्ते स्वराज्य मिलेगा । सन् 1915 मे मै दक्षिण अफ्रीका से हिन्दुस्तान वापस आया , तब भी मैने चरखे के दर्शन नही किये थे । आश्रम के खुलते ही उसमें करधा शुरू किया था । करधा शुरू किया था । करधा शुरू करने मे भी मुझे बड़ी मुश्किल का सामना करना पडा । हम सब अनजान थे, अतएव करधे के मिल जाने भर से करधा चल नही सकता था। आश्रम मे हम सब कलम चलाने वाले या व्यापार करना जानने वाले लोग इकट्ठा हुए थे , हममे कोई कारीगर नही था । इसलिए करधा प्राप्त करने के बाद बुनना सिखानेवाले की आवश्यकता पड़ी । कोठियावाड़ और पालनपूर से करधा मिला और एक सिखाने वाला आया । उसने अपना पूरा हुनर नही बताया । परन्तु मगनलाल गाँधी शुरू किये हुए काम को जल्दी छोडनेवाले न थे । उनके हाथ मे कारीगरी तो थी ही । इसलिए उन्होने बुनने की कला पूरी तरह समझ ली और फिर आश्रम मे एक के बाद एक नये-नये बुनने वाले तैयार हुए।आगे गांधी जी लिखते हैं कि हमे तो अब अपने कपड़े तैयार करके पहनने थे । इसलिए आश्रमवासियो ने मिल के कपड़े पहनना बन्द किया और यह निश्यच किया कि वे हाथ-करधे पर देशी मिल के सूत का बुना हुआ कपड़ा पहनेगे । ऐसा करने से हमे बहुत कुछ सीखने को मिला ।
भारतवर्ष  के बुनकरों के जीवन की, उनकी आमदनी की, सूत प्राप्त करने मे होने वाली उनकी कठिनाई की, इसमे वे किस प्रकार ठगे जाते थे और आखिर किस प्रकार दिनों दिन  कर्जदार होते जाते थे, इस सबकी जानकारी हमे मिली । हम स्वयं अपना सब कपड़ा तुरन्त बुन सके, ऐसी स्थिति तो थी ही नही। कारण से बाहर के बुनकरों से हमे अपनी आवश्यकता का कपड़ा बुनवा लेना पडता था। देशी मिल के सूत का हाथ से बुना कपड़ा झट मिलता नही था । बुनकर सारा अच्छा कपड़ा विलायती सूत का ही बुनते थे , क्योकि हमारी मिलें सूत कातती नहीं थी । आज भी वे महीन सूत अपेक्षाकृत कम ही कातती है , बहुत महीन तो कात ही नही सकती । बडे प्रयत्न के बाद कुछ बुनकर हाथ लगे , जिन्होने देशी सूत का कपडा बुन देने की मेहरबानी की । इन बुनकरों को आश्रम की तरफ से यह गारंटी देनी पड़ी थी कि देशी सूत का बुना हुआ कपड़ा खरीद लिया जायेगा । इस प्रकार विशेष रूप से तैयार कराया हुआ कपड़ा बुनवाकर हमने पहना और मित्रो मे उसका प्रचार किया । यों हम कातने वाली मिलों के अवैतनिक एजेंट बने । मिलो के सम्पर्क मे आने पर उनकी व्यवस्था की और उनकी लाचारी की जानकारी हमे मिली । हमने देखा कि मीलों का ध्येय खुद कातकर खुद ही बुनना था । वे हाथ-करधे की सहायता स्वेच्छा से नही , बल्कि अनिच्छा से करती था । यह सब देखकर हम हाथ से कातने के लिए अधीर हो उठे। हमने देखा कि जब तक हाथ से कातेगे नही, तब तक हमारी पराधीनता बनी रहेगी।  लेकिन गांधी जी के अनुसार न तो कही चर्खा  मिलता था और न कही चरखे का चलाने वाला मिलता था । कुकड़ियाँ आदि भरने के चरखे तो हमारे पास थे, पर उन पर काता जा सकता है इसका तो हमे ख्याल ही नही था। एक बार कालीदास वकील एक वकील एक बहन को खोजकर लाये । उन्होने कहा कि यह बहन सूत कातकर दिखायेगी । उसके पास एक आश्रमवासी को भेजा , जो इस विषय मे कुछ बता सकता था, मै पूछताछ किया करता था । पर कातने का इजारा तो स्त्री का ही था । अतएव ओने-कोने मे पड़ा हुई कातना जानने वाली स्त्री तो किसी स्त्री को ही मिल सकती थी।
बापू स्पष्ट करते हैं कि सन् 1917 मे मेरे गुजराती मित्र मुझे भड़ोच शिक्षा परिषद मे घसीट ले गये थे । वहाँ महा साहसी विधवा बहन गंगाबाई मुझे मिली । वे पढी-लिखी अधिक नही थी , पर उनमे हिम्मत और समझदारी साधारणतया जितनी शिक्षित बहनो मे होती है उससे अधिक थी । उन्होंने अपने जीवन मे अस्पृश्यता की जड़ काट डाली थी, वे बेधड़क अंत्यजों मे मिलती थीं और उनकी सेवा करती थी । उनके पास पैसा था , पर उनकी अपनी आवश्यकताएँ बहुत कम थीं । उनका शरीर कसा हुआ था । और चाहे जहाँ अकेले जाने में उन्हें जरा भी झिझक नहीं होती थी । वे घोड़े की सवारी के लिए भी तैयार रहती थी । इन बहन का विशेष परिचय गोधरा की परिषद मे प्राप्त हुआ । अपना दुख मैंने उनके सामने रखा और दमयंती जिस प्रकार नल की खोज मे भटकी थी, उसी प्रकार चरखे की खोज मे भटकने की प्रतिज्ञा करके उन्होंने मेरा बोझ हलका कर दिया।
आखिर हमरी भरतीय संस्कॄति क्या सिखाती है ,यही न कि जब पुत्र पिता से आगे निकल जाये तो पिता को इस बात में असीम शांति और गर्व  का अनुभव होता है कि उसे दुनिया में उसके पुत्र के नाम से जाना जाये ।आज तक महात्मा गाँधी ही खादी के वास्तविक एम्बस्सडोर रहे हैं ।अब अगर प्रधनमन्त्री मोदी खादी के अंतर्रष्ट्रीय icon बन गये हैं तो सब विपक्षी पार्टियों के पेट में दर्द क्यों हो रह है । उन्हें  इस बत का आत्मचिंतन कर्ण चहिये कि 1947 से उनके नेताओं ने आज तक क्या किया है ।अगर मोदी खादी के अंतर्रष्ट्रीय icon हैं तो खादी की डायरी पर उनके चित्र से इतना बवाल क्यों ? वक्त के साथ जो व्यक्ति,संघठन अपनी गति नहीँ बदलते उन्हें वक्त पीछे धकेल देता है ।पिछले 70वर्षों में प्रधनमन्त्री के रुप मे मोदी अगर खादी को गाँव,राष्ट्रीय और अंतर्रष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं तो मेरी नज़र में इसमें गलत क्या है। जिनके दामन में जो होगा वो वही तो देगा एक ग़ज़ल का शेर याद आ रहा है

दर्द- ए-मिन्नत कशे दवा न हुआ
मैं न अच्छा हुआ बुरा न हुआ
कितने शीरी हैं तेरे लब के रकीब
गलियां खा के बे-मज़ा न हुआ
                                               
और आज जब बीबीसी न्यूज़ पर पाकिस्तान के राग अलापने का पता चला तो जहाँ तक पाकिस्तान का ताअल्लुक़ है ,एक कहावत याद हो आई।" घोड़े के पैर में तन्नाल ठुक रही थी,वहाँ बैठा एक मेढ़क बोल मेरे भी ठोको " अब पाकिस्तान को कौन बताये कि तँनाल और तेरी साइज़ एक जैस है।ठोका तो क्या होगा। अब भला जिन्ना को मानने वाले गाँधी जी की विचारधारा और उनके सत्य पर किये गये प्रयोग को समझने की चेष्टा न करें और खादी और ग्रमौद्यौग आयोग के अधिकारी और कर्माचारियों कि फिक्र में अपना वज़न न घटायें । हम और हमारा संस्थान गाँधी जी के संसकारों पर चलता है।गाँधी भी हमारे हैं और मोदी भी हमारे।


::: प्रदीप भट्ट :::

                                                     16.01.2017