“ मुस्लिम्स भी जाति वयवस्था से अछूते नहीं
“
पिछले लेख “बड़ा वही जो बड़े जैसे काम करे” मे मैंने गुलाम रसूल
देहलवी का लेख “इस्लाम के बुनियादी मूल्यों के प्रशंसक थे विवेकानंद” के परिपेक्षय मे
कुछ बातो पर प्रकाश डाला था किन्तु मुस्लिम धर्म मे भी जाति व्यवस्था विद्यमान है
इस पर जायदा कुछ प्रकाश नहीं डाल पाया था। इस लेख को लिखने का तात्पर्य यही है कि
जानकारी पाठको के साथ शेयर की जाए कि जाति वयवस्था हर धर्म और देश मे मौजूद है। बस
जानकारी के अभाव मे हम अपने धर्म (हिन्दू ) के विषय मे जो कोई भी कुछ कहता है सुन
लेते हैं उसका प्रतीकार नहीं कर पाते क्यों कि लोग नून तेल लकड़ी के ही फेर
से बाहर आना ही नहीं चाहते।
बड़ी अजीब बात है, हम हम लोग हिन्दू धर्म के
विषय मे तो बात कर सकते हैं उसकी छीछालेदार कर कर सकते हैं किन्तु ऐसा हम मुस्लिम
धर्म ईसाई धर्म के विषय मे न तो कुछ लिख सकते हैं न ही कुछ बोल संकते हैं और
भारतवर्ष मे तो बिलकुल भी नहीं क्यों कि जहाँ आपने कुछ लिखा या कहा वह viral हो जाएग
और आपकी लानत अमानत कर दी जाएगी। इसका मतलब इस विश्व मे एक मात्र हिन्दू धर्म ही
है जिसके ऊपर चर्चा परिचर्चा बड़े मनोयोग से जो चाहे (किसी भी धर्म जाति ) वो कर
सकता है। उसके खिलाफ ने तो फतवा निकलेगा न ही मीडिया मे कोई चर्चा होगी और होगी भी
क्यो इस पर कोई टीआरपी थोड़े ही मिलनी है? धन्य है हिन्दू
धर्म और उसके रचियता।
समान्यतया सभी धर्मो का एक ही सार है कि सभी
धर्म और जाति के लोग मिलजुल कर रहें प्रेम से रहे किन्तु हम सभी अपने अपने धर्म को
अपने हिसाब से तोड़ मरोड़ कर पेश करते हैं और जिसमे अपना फायदा और दूसरे धर्म या
जाति के लोगो को चोट पहुंचे ऐसा खाका तैयार कर लेते हैं। जो कि उचित नहीं है।
इस्लाम धर्म के विषय मे पिछले लेख मे मै
अपनी जानकारी के हिसाब से संक्षिप्त मे काफी कुछ लिख चुका दालहूँ अतएव इस बार
इस्लाम मे जाति वयवस्था पर कुछ जानकारी शेयर करना चाहूँगा।
सन 1800 मे गोवा के आर्कबिशप ने लिखा है कि केनरा डोमिनियन के
राजा टीपू सुल्तान द्वारा ईसाई धर्म को मानने वालो के खिलाफ घोर यातनाएँ दी गई। जेम्स स्करी जो कि एक ब्रिटिश अधिकारी था को टीपू सुल्तान ने मंलोरियन केथोलिको के साथ 10 वर्ष कैद
मे रखा ।
इस्लाम और ईसाई
इस्लाम का अर्थ “एक अल्लाह”
के रूप में अरबी में अनुवाद में विश्वास है। जो कि उच्च कोटी का एक आकार प्रकार है ।सभी मुस्लिम्स को एक
जुट रहना चाहिए ऐसा बाकुर पांडुलिपी मे लिखा गया है। टीपू सुल्तान ने 1794 मे
मंगलोर कि संधि के पश्चात केनरा पर आधिपत्य स्थापित किया और ईसाई समुदाय कि सभी
स्ंपतियों को कब्जे मे लेने का आदेश पारित कर दिया और अपनी राजधानी
श्रीरांग्पात्नम मे उन्हे निर्वासित करने का आदेश दिया। लगभग 21 पादरियों को टीपू
ने मिरण्डा फादर के साथ गोवा के लिए भिजवा दिया और उन पर 2 लाख रुपए का जुर्माना
लगाया अलग से। यहाँ यह उल्लेख है कि टीपू ने आदेश भी दिया कि अगर कोई भी पादरी यहाँ
दुबारा लौट कर आए तो उसे सजाए-ए-मौत दे दी जाएगी। साथ ही टीपू ने 27 कैथोलिक चर्च
जिनमे विभिन्न सेंटो कि नक्काशीदार खूबसूरत प्रतिमाएँ थी नष्ट करा दिये सिर्फ एक
चर्च “The
Church of poly cross को अपवाद स्वरूप छोड़ दिया गया। एक स्कॉटिश सैनिक और केनरा के पहले
कलेक्टर थोमस मुनरो के अनुसार, उनमें से
करीब 60,000 यानी
सम्पूर्ण मंगलौरियन कैथोलिक समुदाय का लगभग 92 प्रतिशत को कैद कर लिया गया, केवल 7000 ही बच पाए. फ्रांसिस बुकानन के अनुसार 80,000 की आबादी में से 70,000 को कैद किया गया और केवल 10000 ही बच पाए. पश्चमी घाट के
पर्वतों पर जंगलों से होते हुए वे लगभग 4,000 फ़ुट
चढ़ाई करने के लिए मजबूर थे। यह मंगलौर से श्रीरन्गापटनम के लिए 210 मील था और
यात्रा में छह हफ्ते से भी ज्यादा समय लगा । ब्रिटिश रिकॉर्ड के मुताबिक, श्रीरन्गापटनम मार्च के दौरान उनमें से 20,000 का निधन हो गया। एक ब्रिटिश अधिकारी जेम्स स्करी जो
मंगलोरियन कैथोलिक के साथ बंदियों के साथ था, के
अनुसार उनमें से 30000 को जबरन इस्लाम में परिवर्तित किया गया। युवा
महिलाओं और लड़कियों को वहां रहने वाले मुसलमानों की जबरन पत्नी बनाया गया। वे युवा पुरुष जिन्होंने प्रतिरोध किया उनके नाक, ऊपरी होंठ और कान को काट कर विकृत कर
दिया गया।
1790
में टीपू की सेना ने पलायूर की चर्च में आग लगा दी और ओल्लुर चर्च पर हमला किया।
इसके अलावा,
अर्थत चर्च और अम्बज्हक्कड़
मदरसा को भी नष्ट कर दिया गया था। इस आक्रमण के दौरान, कई सीरियाई मालाबार नसरानी मारे गए या जबरन इस्लाम में
परिवर्तित किए गए।सन 1800 मे गोवा के आर्कबिशप ने लिखा है कि केनरा डोमिनियन के
राजा टीपू सुल्तान द्वारा ईसाई धर्म को मानने वालो के खिलाफ घोर यातनाएँ दी गई।
जेम्स स्करी जो कि एक ब्रिटिश अधिकारी था को टीपू सुल्तान ने मंलोरियन केथोलिको के
साथ 10 वर्ष कैद मे रखा । 1780 से 1784 के बीच ब्रिटिश बंधकों
के जबरन धर्म परिवर्तन की संख्या अधिक थी। पोल्लिलुर की लड़ाई में उनके विनाशकारी
हार के बाद अनगिनत संख्या में महिलाओं के साथ 7,000 ब्रिटिश पुरुषों को टीपू के द्वारा श्रीरन्गापटनम के किले में
बंदी बनाया गया। इनमें से, 300 से
अधिक लोगों का खतना किया गया और मुस्लिम नाम और कपड़े दिए गए और कई ब्रिटिश
रेजिमेंट ढंढोरची लड़को को दरबारी लोगों के मनोरंजन के लिए नर्तकी या नाचने
वाली के रूप में घाघरा चोली पहनने पर मजबूर किया गया।
बौद्ध और मुस्लिम संघर्ष
1989 में लेह जिले के मुसलमानों का बौद्धों
द्वारा एक सामाजिक बहिष्कार किया गया। बहिष्कार 1992 तक चलता रहा. लेह में
बहिष्कार के समाप्त होने के बाद मुसलमानों और बौद्धों के बीच संबंधों में काफी
सुधार हुआ, हालांकि शक अभी भी बना हुआ है। 2000
के दशक में करगिल के गांव में कुरान को अपवित्र करने और बाद में लेह और करगिल शहर में
मुसलमानों और बौद्ध समूहों के बीच हुआ संघर्ष, लद्दाख में
दोनों समुदायों के बीच गहरे तनाव का संकेत करता है।
मुसमानों मे जाति
व्यवस्था
मुसलमानों
के बीच जाति व्यवस्था सामाजिक स्तरीकरण की इकाइयों को सन्दर्भित करता है जो कि
दक्षिण एशिया में मुसलमानों के बीच में ज्यादा विकसित हुआ है।मुसलमानो के बीच जाति का विकास काफ़ा कि अवधारणा के परिणामस्वरूप
हुआ। जिन मुसलमानो को अश्रफ्स के
रूप मे संदर्भित किया जाता है उन्हे बाकी मुसलमानो से ज्यादा मान सम्मान व ऊँचे स्टार का और अरब वंश का माना जाता है।
जबकि अज्लाफ़्स को हिन्दू धर्म से
मुस्लिम धर्म मे परिवर्तन हुए लोगो के लिए प्रयोग किया जाता है और उन्हे नीची जाति
का माना जाता है
बंगलादेश में एक पुरानी कहावत है: पिछले साल मैं एक जुलाहा था; इस साल एक शेख हूं; और अगले साल यदि फसल ठीक रही तो
मैं एक सैय्यद होऊंगा."
प्रमुख मुस्लिम विद्वान मौलवी अहमद रजा खान बेरलवी और मौलवी अशरफ
अली फारूकी थान्वी जन्म पर आधारित श्रेष्ठ जाति की अवधारणा के ज्ञाता हैं। यह तर्क
दिया जाता है कि अरब मूल (सैयद और शेख) के मुस्लिम गैर-अरब
या अजामी मुस्लिम से श्रेष्ठ जाति के होते हैं और इसलिए जब कोई आदमी अरब मूल का
होने का दावा करता है तो वह अजामी महिला से निकाह कर सकता है जबकि इसके विपरीत
संभव नहीं है। इसी तरह का तर्क है, एक पठान
मुस्लिम आदमी एक जुलाहा (अंसारी) मंसूरी (धुनिया), रईन (कुंजरा) या कुरैशी (कसाई या बूचड़) महिलाओं से
निकाह कर सकता है लेकिन अंसारी, रईन, मंसूरी और कुरैशी आदमी पठान महिला से निकाह नहीं कर सकता है, चूंकि ऐसा माना जाता है कि पठान के मुकाबले ये जातियां निचली
हैं। कई
उलेमाओ का मानना है कि अगर अपनी ही जाति मे निकाह किया जाए तो सबसे सही है। यहाँ
यह उल्लेखनीय है कि अश्रफ्स जहां विदेशी होने के कारण
अपने को श्रेष्ठ समझते हैं वहीं हिन्दू धर्म से धर्मांतरित होने वाले को गैर अश्रफ्स की श्रेणी रखा जाता है
उलेमा
की धारा (इस्लामी न्यायशास्त्र के विद्वानों) काफ़ा की अवधारणा की मदद से धार्मिक
जाति वैधता प्रदान करते हैं। मुस्लिम जाति व्यवस्था के विद्वानों की घोषणा का एक
शास्त्रीय उदाहरणफतवा-ई जहांदारी है, जिसे तुर्की विद्वानों जियाउद्दीन बरानी द्वारा चौदहवीं शताब्दी
में लिखा गया था,
जो कि दिल्ली सल्तनत के तुगलक
वंश के मुहम्मद बिन तुगलक दरबार के एक सदस्य थे। बरनी को उसके कठोरता पूर्वक
जातिवादी विचारों के लिए जाना जाता था और अज्लाफ़ मुसलमानों से अशरफ मुसलमानों को
नस्ली रूप से ऊंचा माना जाता है। उन्होंने
मुसलमानों को ग्रेड और उप श्रेणियों में विभाजित किया। उनकी योजना में, सभी उच्च पद और विशेषाधिकार, भारतीय मुसलमानों की बजाए तुर्क में जन्म लेने वाले का एकाधिकार
हैं। यहां तक कि उनकी कुरान की अपनी व्याख्या "वास्तव में, आप लोगों के बीच सबसे पवित्र अल्लाह हैं" उन्होंने महान
जन्म के साथ धर्मनिष्ठता का जुड़े होने को मानते हैं। बर्रानी अपने सिफारिश पर
सटीक थे अर्थात "मोहम्मद के बेटे" [यानी अशरफ्स] " को [यानी
अज्लाफ़] की तुलना में एक उच्च सामाजिक स्थिति दिया.फतवा में उनका सबसे महत्वपूर्ण
योगदान इस्लाम के लिए सम्मान के साथ जातियों का उनका विश्लेषण था। उनका
दावा था कि जातियों को राज्य कानून या "ज़वाबी" के माध्यम से अनिवार्य
किया जाएगा और जब कभी वे संघर्ष में थे शरीयत कानून पर पूर्ववर्तिता को लाया जाएगा।
फतवा-ई जहांदारी (सलाह XXI) में उन्होंने
"उच्च जन्म के गुण" के बारे में "धार्मिक" और "न्यून
जन्म" के रूप में "दोष के संरक्षक" लिखा था। हर कार्य जो
"दरिद्रता से दूषित और अपयश पर आधारित] नज़ाकत से [अज्लाफ़ से] आता है". बरानी के
पास अज्लाफ़ के लिए एक स्पष्ट तिरस्कार था और दृढ़ता से उन्होंने उनके शिक्षा से
वंचित करने की सिफारिश की है, क्योंकि
ऐसा न हो कि वे अशरफ की स्वामित्व को हड़प लें. उन्होंने प्रभाव मंजूरी के लिए
धार्मिक मांग को उचित माना है। साथ ही
बर्रानी ने जाति के आधार पर शाही अधिकारी ("वजीर") की पदोन्नति और
पदावनति की एक विस्तृत प्रणाली को विकसित किया। अशरफ/अज्लाफ़ के विभाजन के अलावा, मुसलमानों में एक अरज़ल जाति भी
होती है, जिन्हें जाति-विरोधी कार्यकर्ता के रूप में माना जाता
है जो कि एक अछूत की तरह हैं। "अरज़ल" शब्द का संबंध "अपमान"
से होता है और अरज़ल जाति को भनर, हलालखोर, हिजरा, कस्बी, ललबेगी, कुंजर चुरिहारा मौग्टा, मेहतर आदि में विभाजित किया गया है ।अरज़ल समूह को 1901 की भारत की जनगणना में दर्ज किया गया था और
इन्हें दलित मुस्लिम भी कहा
जाता है "इनके साथ और मुहम्मदद नहीं जुड़ते और इन्हें मस्जिद
में प्रवेश करने और सार्वजनिक कब्रिस्तान का इस्तेमाल करने से वर्जित किया
जाता है।"उन्हें सफाई करना और मैला ले जाना जैसे "छोटे"
व्यवसायों के लिए दूर किया जाता है। भारतीय मुसलमानों में मुस्लिम राजपूत भी
एक जाति है। उच्च और मध्यम जाति के मुस्लिम समुदायों में सैयद, शेख, शैख्ज़दा, खानजादा, पठान, मुगल और मलिक शामिल हैं
ऊंची
जात और नीची जात के बीच
संपर्क, स्थापित जजमानी प्रणाली के
संरक्षक-ग्राहक संबंधों द्वारा विनियमित है, ऊंची
जातियों को 'जजमान' के रूप में सन्दर्भित किया जाता है और निम्न जातियों को 'कमीन' कहा जाता है। निम्न जाति के मुसलमानों के साथ संपर्क में आने
से ऊंची जात का
मुसलमान लघु स्नान करके अपने को शुद्ध कर सकता है, क्योंकि शुद्धीकरण के लिए कोई विस्तृत विधि नहीं है। भारत के बिहार राज्य
में ऐसे मामलों की सूचना दी गई है जिसमें उच्च जाति का मुसलमान, कब्रिस्तान में निम्न जाति के मुसलमानों की अंत्येष्टि का
विरोध करता है। कुछ आंकड़े इशारा करते है कि हिंदुओं की तरह मुसलमानों के बीच जाति
भेद कठोर नहीं है। बंगलादेश में एक पुरानी कहावत है:
पिछले साल मैं एक जुलाहा था; इस साल
एक शेख हूं; और अगले
साल यदि फसल ठीक रही तो मैं एक सैय्यद होऊंगा." प्रसिद्ध सूफी, सैयद
जलालुद्दीन बुखारी जिन्हें मखदूम जहानियां-ए-जहान्गाष्ट के रूप में जाना जाता है, ने घोषणा की है कुरान से अधिक ज्ञान प्रदान करना और
प्रार्थना और उपवास के नियम तथाकथित राजिल (अज़लफ्स) जाति के लिए सूअर और कुत्ते
के सामने मोती बिखरने की तरह है! उन्होंने कथित तौर पर जोर देकर कहा कि दूसरे
मुसलमानों को शराब और सूदखोर के उपभोक्ता के अलावा नाइयों, लाशों को साफ करने वाले, रंगरेज, चर्मकार, मोची, धनुष निर्माताओं और धोबी के साथ खाना नहीं
चाहिए.।मोहम्मद अशरफ अपने 'हिंदुस्तानी
माशरा अहद-ए-उस्ता में" लिखते हैं कि कई मध्ययुगीन इस्लामी शासक निम्न वर्ग
के लोगों को अपने दरबारों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते थे, या अगर कोई प्रवेश कर भी जाता था तो उन्हें मुंह खोलने से
मना किया जाता था क्योंकि उसे वे 'अशुद्ध' मानते थे। विद्वान शब्बीर अहमद हकीम ने थानवी
द्वारा लिखित पुस्तक "मसावात-ए- बहार-ए शरीयत" से उद्धृत करते हैं, जिसमें थनवी तर्क देते हैं कि 'जुलाहों' (बुनकर) और 'नाई' (नाई) को मुसलमानों के घरों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं
देना चाहिए. अपने "बहिश्ती जेवर" में थानवी ने दावा किया है कि एक सैयद
पिता और एक गैर सैयद मां के बेटे सामाजिक दृष्टि से एक सैयद जोड़ी के बच्चों से
हीन होता है।अपने "इमदाद उल-फतवा में, थानवी ने
घोषणा की कि सय्यैद, शेख़, मुगल और पठान सभी 'सम्मानित'(शरीफ) समुदाय हैं और कहा कि तेल-निचोड़ने वाला (तेली)
और बुनकर (जुलाहा) समुदाय 'निम्न' जातियां हैं (राजिल अक्वाम). उन्होंने कहा कि गैर-अरब, इस्लाम में परिवर्तित करने वाले 'नव-मुसलमान' को स्थापित मुसलमान (खानदानी मुसलमान) के साथ कफा, निकाह प्रयोजन के रूप में विचार नहीं किया जा सकता है।
तदनुसार उन्होंने तर्क दिया कि पठान गैर-अरब हैं और इसलिए 'नव मुसलमान' हैं और
सैय्यद और शैख़ कफा नहीं हैं, जो अरब
वंश का दावा करते हैं, इसलिए
उनके साथ अंतर्विवाह नहीं कर सकते हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के पहले
अध्यक्ष और देवबंद मदरसे के कुलपति मौलवी कारी मोहम्मद तय्येब सिद्दीकी के कुलपति
भी जातिवाद के समर्थक थे और मुफ्ती उस्मानी की किताब के समर्थन में दो पुस्तकें
लिखीं: "अन्सब वा काबिल का तफाजुल" और "नस्ब और इस्लाम". जाती
को वैध ठहराने की इस परम्परा के अनुसार, आज भी
देखा जा सकता है कि आज भी देवबंद मदरसे के प्रवेश फार्म में एक स्तंभ है जिसमें
आवेदकों से उनके जाति का नाम लिखने के लिए पूछा जाता है। इसके स्थापित होने के कई
साल बाद, गैर-अशरफ छात्र आम तौर पर देवबंद में
भर्ती नहीं होते थे और यह व्यवहार अभी भी जारी है।
1300
में भारत में इस्लामी उपस्थिति के दौरान भारतीय मुसलमानों में अरब महत्ता को उच्च
और निम्न जाति के हिंदुओं द्वारा बराबर अस्वीकृति की जाती थी। जिस प्रकार दूसरे
देशों के मुसलमानों जैसे बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भिक दशकों में तुर्कियों ने अपना
सुधार किया इसी प्रकार से भारत में मुस्लिम समुदायों के सुधार करने में असमर्थता
का उन्होंने निंदा की। बाबा भीमराव अंबेडकर ने मुस्लिम जातिवाद के लिए शरीयत के अनुमोदन की निंदा की. यह समाज में
विदेशी तत्वों की श्रेष्ठता पर आधारित था जिसने अंततः स्थानीय दलितों के पतन का
नेतृत्व किया। यह त्रासदी हिंदुओं की तुलना में अधिक कठोर थी जो कि जातीय आधार पर
दलितों के समर्थन से संबंधित है।पाकिस्तानी-अमेरिकी समाजशास्त्री आयशा जलाल अपनी पुस्तक
"डेमोक्रेसी एंड ऑथोरिटेरिएनिज्म इन साउथ एशिया" (दक्षिण एशिया में लोकतंत्र और निरंकुशवाद)
में लिखती हैं कि "समतावादी सिद्धांतों के बावजूद, दक्षिण एशिया में इस्लाम ऐतिहासिक रूप से वर्ग और जाति असमानताओं के प्रभाव
से बचने में असमर्थ रहा है। हिंदू धर्म के मामले में, ब्राह्मणवादी सामाजिक व्यवस्था के पदानुक्रमित सिद्धांतों में हमेशा से ही हिंदू समाज के भीतर विवाद रहा है, जिससे यह सुझाव मिलता है कि हिन्दू धर्म में आज भी समानता को महत्व दिया
जाता है ।
सूफीवाद, इस्लाम
का एक रहस्यमय आयाम है, जो अक्सर
शरीयत के विधि सम्मत मार्ग के साथ पूरक रहा है, उसका भारत में इस्लाम की वृद्धि पर गहरा प्रभाव पड़ा. अक्सर
रूढ़िवादी व्यवहार के मुहानों पर एक सूफी भगवान के साथ सीधे एकात्मक दृष्टि को
प्राप्त करते हैं और इसके बाद एक पीर (जीवित संत) बन सकते हैं जो कि शिष्यता
(मुरिद) को ग्रहण कर सकते हैं और आध्यात्मिक वंशावली को स्थापित करते हैं जो कि कई
पीढ़ियों तक चल सकता है। मोइनुद्दीन चिश्ती (1142-1236) के शासन के बाद जो कि
अजमेर, राजस्थान में बसे थे, तेरहवीं शताब्दी के दौरान सूफियों का पंथ भारत में
महत्वपूर्ण हो गया और उन्होंने अपनी पवित्रता के चलते इस्लाम में धर्मान्तरित करने
के लिए महत्वपूर्ण संख्याओं में लोगों को आकर्षित किया। उनकी चिश्तिया पंथ भारत
में सबसे प्रभावशाली सूफी वंश बन गया, हालांकि मध्य एशिया और
दक्षिण पश्चिम एशिया के अन्य क्रम भी भारत में पहंची और इस्लाम के प्रसार में प्रमुख भूमिका निभाई. इस तरह, उन्होंने क्षेत्रीय भाषा में तमाम साहित्य का सृजन किया
जिसमें प्राचीन दक्षिण एशियाई परंपराओं में गहनतम इस्लामी संस्कृति को सन्निहित
किया गया।
भारत मे कार्यरत मुस्लिम
संस्थाएं/संगठन
6.
हमदर्द विश्वविद्यालय
8.
मौलाना आजाद एजुकेशन सोसाइटी औरंगाबाद
9.
डॉ॰ रफीक ज़कारिया कैम्पस औरंगाबाद
11.
क्रेसेंट इंजीनियरिंग कॉलेज
12.
अल-कबीर शैक्षिक समाज
13.
दारुल उलूम देओबंद
14.
दारुल-उलूम नडवातुल उलामा
16.
इब्न सिना अकादमी ऑफ मिडियावल मेडिसीन एंड साइंस
17.
नेशनल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, तिरुनलवेली
18.
अल फलाह स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलॉजी, फरीदाबाद
21.
जामिया निज़ामिया
22.
मुस्लिम एजुकेशनल एसोसिएशन ऑफ साउदर्न इंडिया
पारंपरिक इस्लामी विश्वविद्यालय:
1.
मर्कजु सक़फाठी सुन्निया, केरल
उपरोक्त
सभी कुल 26 मुस्लिम संस्थान/संगठन मुस्लिम्स के लिए कार्य कर रहे हैं किन्तु वे
मुस्लिमो मे लागू इस जाति प्रथा जो की एक
सामाजिक बुराई है के प्रति कितने सजग हैं कहना मुश्किल है। मै यहाँ उन सभी के नाम
इस आशय से दे रहा हूँ कि पाठक गण कृपया ये समझने का कष्ट करे कि जाति वयवस्था चाहे
किसी भी समाज मे जो या धर्म मे हो उसका खात्मा कोई भी विश्वविद्यालय या संगठन नहीं
कर सकते क्यो कि चाहे आप पूर्व मे देखे या आज के दौर मे (अभी हाल ही मे हैदराबाद, आन्ध्र प्रदेश ) मे जो हुआ
है और उस घटना को जिस प्रकार सभी राजनैतिक दलों ने अपने अपने फायदे नुकसान से इतर
देखने कि कोशिश भी नहीं कि यही साबित करता है कि कोई भी इस जाति वयवस्था पर कुछ भी
कहने से कुछ करने से बचना चाहता है। भविष्य मे ये क्या रूप लेगा इसकी किसी को नहीं
पड़ी । एक तरफ अगर जाति व्यवस्था के पक्ष मे लोग अपना फायदा और हित साधने कि कोशिश करते
नज़र आते हैं तो दूसरी ओर इसके विपक्ष मे भी यही प्रयास है कि ये मुद्दा कभी खतम ही
न हो क्यो कि अगर ये खत्म हो गया तो राजनीति मे सड़ांध पैदा करने वाले राजनैतिक
दलों का अस्तित्व ही मिट जाएगा।
:::::प्रदीप
भट्ट ::::::::09.02.2016
No comments:
Post a Comment